Night fall treatment in hindi | Swapan dosh ke karan, lakshan, ilaj aur upay

Ayurved4LIfe
0
Nightfall


Swapandosh ya Night Fall kya hai in hindi:- 

पुरुष द्वारा रात  को वासनात्मक स्वपन देखने पर वीर्य संखलित हो जाना ही स्वपन्न दोष या नाईट फॉल कहलाता है। 

swapan dosh ke karan:


1. पूरे दिन काम वासना ही मन में रहना, काम वासना के बारे में ही सोचते रहना, अपोजिट सेक्स वालो के साथ अकेले में बातें करना हसी मजाक करना, उनके साथ खेल खेल में अंगो को छूना फिर यही सब बातें रात को भी दिमाग में घूमती है जिसके कारण वैसा ही स्वपन आता है और वीर्य संख्लन हो जाता है। .

2. सारा दिन अश्लील चीजे देखना, पोर्न आदि देखना, अश्लील बातें करते रहना या अश्लील बुक्स पढ़ना, हर किसी लड़की को काम वासना की नजर से देखना उनकी ब्रैस्ट एंड हिप्स को घूर घूर के देखना, फिर यही सब बातें दिमाग में जम जाती है और रात को स्वपन्न दोष हो जाता है। 

3. तली हुई या खट्टी चीजों का अत्यधिक सेवन करना, वीर्य को बढ़ाने वाली चीजों का सेवन कम मात्रा में करने से, और हस्तमैथुन बहुत करने से भी वीर्य पतला हो जाता है जिसके कारण स्वपन दोष हो जाता है। 


swapan dosh ka gharelu ilaj:

1. Tea, Coffee, भांग, चरस, तम्बाखू, Cigarrette, का सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए और ज्यादा खट्टी चीजे और तली हुई नहीं खानी चाहिए उस से वीर्य पतला हो जाता है और स्वपन दोष का कारण बनता है। 

सुबह जल्दी उठना चाहिए, पूरे दिन उत्साह में रहना चाहिए, आलस्य त्याग देना चाहिए, एकांत में या अँधेरे में बिस्तर में समय न गुजारें, शाम को भोजन जल्दी कर लेना चाहिए और जिन्हे स्वपन दोष की शिकायत रहती है उन्हें रात को गरम दूध पिके नहीं सोना चाहिए और रात को पेअर धोके सोना चाहिए। 

Night fall ko kaise roke:

2.पीसी हुई धनिया और मिश्री बराबर मात्रा में आधी आधी चमच लेके रात को एक कटोरी पानी में डालदो और सुबह उसका खाली पेट सेवन  करें. ये तासीर में ठंडा होता है इसीलिए आपको यह नुस्खा गर्मियों में विशेष अपनाना चाहिए। 

इसके अलावा जिनके शरीर में गर्मी बन गयी हो,  खाना खाते ही पॉटी जाने का प्रेशर बनता हो या लिवर में फगरमी बन गयी हो, शरीर जलता हो हाथ पैरों में जलन होती हो वो भी इस नुस्खे का सेवन जरूर करें काफी कारगर नुस्खा है। 

3. आंवला का चूर्ण 50 ग्राम और देसी मिश्री या देसी खांड (इनमे से कोई एक) 100 ग्राम दोनों मिक्स करके रखलो। 

इसे रात को खाना खाने के 2 घंटे बाद लें. इसकी मात्रा 1 चमच साधारण गुनगुने पानी के साथ लें। 

लगातार 15-20 दिन लेने से ही आपकी Wet dreams की प्रोब्लेम्स सॉल्व हो जाएगी।  इसके अलावा इस से वीर्य के अन्य विकार जैसे की वीर्य का पतला होना, शीघ्रपतन दूर होकर के खून को शुद्ध कर देगा और कब्ज आपके बनती है तो वह भी ठीक हो जायेगा सर दर्द में काफी अच्छा नुस्खा है और आखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। 


Ling ka tedhapan mitaneke liye click karein


swaapan dosh ki homeopathy chikitsa


swapan dosh ki ayurvedic dawa:-

1. रात को सोने से पहले आधा चमच त्रिफला और उसके साथ थोड़ी सी मुनक्का पानी के साथ सेवन करने से कब्ज और स्वपन दोष ठीक हो जाता है। 

dekhen kabj ka ilaj


2. Night fall medicine:- 

आरोग्यवर्धन वटी की 2-2 गोली भोजन करने के 1 घंटे बाद पानी के साथ लेने से इस बीमारी से अतिशीघ्र ही निजात मिलती है। 

3. त्रिफला 30 ग्राम, 40 ग्राम गुड़ और 10 ग्राम कपूर इन सबको मिक्स करके छोटी छोटी गोलियां बना के रख लें, खाना खाने 1 घंटे बाद इसका पानी के साथ सेवन करें,  उसी रात से फायदा दिखना शुरू हो जाता है और कुछ दिन सेवन करने से wet dreams वाली बीमारी नहीं होती। 


स्वपन दोष के उपाय:-

2 दिन में स्वपनदोष की चिकित्सा:-


शुष्क धनिया (दाना) को मोटा-मोटा कूटकर इसका छिलका अलग कर लें और बीजों के अन्दर की गिरी निकाल कर 300 ग्राम धनिया की गिरी (प्राय: 850 ग्राम) धनिया में से 300 ग्राम गिरी निकल जाती है) तथा बराबर वजन 300 ग्राम मिश्री मिला लें । 
दोनों को अलग-अलग पीसकर फिर आपस में मिला लें । बस, दवा तैयार है।

सेवन विधि :-
सुबह शाम छ: छ, ग्राम की मात्रा में यह चुर्ण बासी पानी के साथ दिन में दो बार लें। सुबह बिना खाये-पीये रात को बासी पानो से छः ग्राम फाँक लें और उसके बाद एक-दो घटे तक और कुछ न खाएँ। 
इसी तरह से छ: ग्राम दवा शाम के लगभग 4 बजे सुबह के रखे हुए पानी के साथ फांक लें। रात का भोजन इसके दो घंटे बाद ही करें। 
यह मूत्राशय की जलन दूर करने में अध्भुत है । आवश्यकतानुसार तीन दिन से लेकर तीन सप्ताह तक करें।
विशेष - 
मूत्राशय की जलन के अतिरिक्त वीर्य को उत्तेजना दूर करने में यह प्रयोग अचुक है। भयंकर और कठिन से कठिन स्वपन दोष की बीमारी में इसकी पहली दो खुराकों से ही लाभ प्रतीत होगा। इसे इस बोमारी में तीन दिन से लेकर एक सप्ताह तक लेना चाहिए। 
शौच यदि अधिक पतले दस्त के रूप में होता हो तो दुसरी मात्रा सायं चार बजे लेने की बजाय रात्रि के समय सोने से आधा घंटे पहले लें,
परन्तु यदि कब्ज की शिकायत अधिक रहती हो तो दुसरी मात्रा सायं चार बजे लें। 

क्या nightfall सबको होता है?

इसका जवाब है नहीं।  सामान्य व्यक्तियों को यह नहीं होता है।  ऊपर बताये हुए कारणों की वजह से जो उन नियमो को तोड़ता है उनको जरूर हो जाता है। अपने मानसिक संतुलन और वीर्य के दोष को ठीक जो रखता है उसको स्वपन दोष कभी नहीं होता। 


Prakartik chikitsa:


कटी स्नान: 

Hip bath


एक बड़ा टब लेके उसमे पानी भर लें, इतना पानी भरें की बैठने के बाद कमर डूब जाये।  
फिर उसके बाद नाभि से निचे के हिसे को जिसे हम पेडू बोलते हैं उसको अच्छे से मसल के आधे घंटे साफ़ करना चाहिए, यह बहुत ही अच्छी परकारिया है नहाने की स्वपन दोष वालों के लिए। 
इसके लिए आप गूगल पर इमेज सर्च कर सकते है। या फिर यूट्यूब पे वीडियो देख सकते हैं। 

Yogasan chikitsa:

भुजंगासन

सर्वांगासन

वज्रासन


kya karein aur kya na karein:


रात को जल्दी खाना खाने की और सोने की आदत डालें, रात को गरम दूध पीकर न सोएं, कामवासना से बचें, अश्लील चीजे देखने से और सोचने से बचें, तली हुई चीजे न खाएं, कब्ज न रहन्दे दें,  और जिन जिन कारणों से यह रोग होता है वह सब भी ना करें। 

क्युकी यह बीमारी बहुत ही निंदनीय भी है और वीर्य का नाश करने वाली भी। 


Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)