Headache (Migraine, cluster, tention) causes, symptoms and treatment hindi

Ayurved4LIfe
0

             

All types of Headaches

   
            

Headache


Causes of migraine, tention, cluster and all types of headache:-

अत्यंत धुल में रहने से, अत्यंत धुप के लगने से, अत्यंत ठण्ड लगने से, अत्यंत जल में क्रीड़ा करने से, अत्यंत सोने से, अत्यंत रात भर जागने से, सूजन आजाने से, सम्मुख अथवा पूर्व से आने वाली हवा के लगने से, आंसुओ के रोकने से, अत्यंत रोने से, अत्यन्त पानी पीने से, अत्यंत शराब पीने से, शरीर में कीड़े होने से, मल-वातादि के वेगों को रोकने से, ऊँचे तक्किये पर शिर रख कर सोने से, अत्यन्त तेल आदि मरदन कराने से, किसी से द्वेष करने से, निरन्वर टीवी मोबाइल स्क्रीन देखते रहने से, दूषित या सुघंधित गंद सूंघने से, अधिक मैथुन करने से, दूषित अन्न खाने से और तेज बोलने से, चिंता अधिक करने से(Tention headache)  रहने वाले वात-पित तथा कफ तोनों दोष कुपित होकर, वात, पित, कफ, सन्निपातज, रक्तज, क्षयज, कृमिज तथा सूर्वावर्त, अनन्तवात, शखक भऔर अर्धावभेदक(माइग्रेन) नाम के 11 प्रकार के शिरोरोग को उत्पन हैं। 


                            Migraine symptoms

जब शरीर की बलवान वायु स्वयं कफ के साथ आधे सर को ग्रहण करके गर्दन, eyebrows के ऊपर का हिसा, कान, आँख, आधे मस्तक समेत भयंकर पीड़ा उत्पन कर देता है। यह पीड़ा इतनी तीव्र होती है जितनी शस्त्र से काटने से होती है। यह रोग जब अत्यंत बढ़ जाता है तो नेत्र और कान को भी नष्ट कर देता है। 


what are the causes of migraine

रूखे सूखे बीने तेल घी के अधिक भोजन करने से, हर एक दो घंटे में बार बार खाने से या पहले का भोजन बिना पचे ही पुनः भोजन करने से, पूर्व की और से आने वाली हवा लगने से, बहुत अधिक ठंडी चीजे खाने से, अधिक मैथुन करने से, मल-मूत्र के वेगों को रोक के रखने से, बहुत ज्यादा परिश्रम और व्यायाम करने से, बहुत अधिक चिंता करने से, बहुत अधिक टीवी या मोबाइल लैपटॉप पे काम करने से करने से Migraine Headache होता है।  .


                            Migraine treatment

1. थोड़े से दूध में घी डाल के एक-दो बूँद नाकों में डालने से आधासीसी का इलाज होता है। 


2. दूध में घी डाल के पीने से भी बहुत लाभ होता है। 


3. बायविडिंग और काले तिल दोनों को बराबर मात्रा में लेके चूर्ण बना के पानी में घोट के लेप बना लें।  इस लेप को लगाने से माइग्रेन के दर्द में लाभ होता है। 


4. अपराजिता की जड़ को कान में बाँधने से माइग्रेन नष्ट होता है। 


5. थोड़े से दूध में सोंठ का चूर्ण मिला खूब उबालें फिर इसको छान के ठंडा करके इसकी दो-दो बूँद नाक में डालने से लाभ होता है।

 


                                cluster headache

Cluster sir dard के नाम का अर्थ होता है के यह दर्द एक क्लस्टर (संगठन) के रूप में होता है, यानि यह अक्सर एक समय पर कुछ दिनों के लिए आता है और फिर कुछ समय के लिए चला जाता है. इस दर्द का समय कुछ सेकण्ड्स से लेकर कुछ minutes तक हो सकता है और इसके लक्षण अधिकतर रात के समय ज्यादा दिखाई देते हैं.

cluster headache causes and symptoms

"Cluster sir dard" एक ऐसी बीमारी है, जिसमे व्यक्ति को अचानक तेज़ सर दर्द होने लगता है. इस बीमारी में दर्द अक्सर आधे सर में या आँखों के आस-पास होता है और इसके साथ-साथ जुकाम, नाक से पानी बहना, आँखों में लालिमा, आँखों के निचे की तरफ सूजन और पसीना आना जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं.


cluster headache treatment

1. दूध के साथ मिश्री मिला के पीने से सिर दर्द में आराम होता है।

2. कृफ के कारण हो रहे सिर दर्द के लिए मीठे दूध में आधा चुमच्च सोंठ का चूर्ण मिला के पीने से अथवा थोड़ी सी सोंठ और दूध को आपस में मिला के इसकी एक एक बूंद नाक में डालने से तुरंत सिर देर्द में आराम मिलता है।

3. गाय का दूध और जलेबी खाने से भी सिर दर्द से राहत मिलती है।

4. जिनको नित्य सिर दर्द रहता है वह नाक में बादाम रोगन तेल डाल सकते हैं इस से धीरे धीरे सिर दर्द होना बंद हो जाएगा। और नजला आदि अगर होगा तो वो भी ठीक होगा।

5. बायविडंग और काले तिल को समान मात्रा में लेकर फिर पीसकर लेप बना कर लगाने से सिर दर्द और माइग्रेन वाला सिर दर्द के लिए रामबाण दवा है।

6. अगर अप कहीं बाहर है और अचानक से सिर दर्द करे तो नारियल का पानी सिर दर्द के लिए काफी अच्छा सिद्ध होता हैं। 


Normal Headache reasons:- पेट की खराबी बदहजमी या पेट में गैस बनने से सिरदर्द हो सकता है। दर्द के कारण नींद नहीं आती तथा सिर फटता हुआ सा महसूस होने लगता है। सिर दर्द में कई बार उल्टीयां भी होती हैं। ऐसी स्थिति में रोगी कुछ भी काम नहीं कर सकता । इसके घरेलू उपाय निम्न लिखित हैं।


Sinus causes


यह एक प्रकार का नासिका( नाक) का रोग होता है, मल मूत्र के वेगों को रोकने से, पहले का बिना पचे पुनः भोजन करने से, धूल आदि के नाक में प्रवेश हो जाने से, अत्यंत बोलने से, अत्यंत क्रोध करने से, ऋतू विपरीत आहार खाने से, धुवां (नाको द्वारा)और धुप सर पे लगने से, अधिक जागने से, अधिक सोने से, अधिक ठंडी चीज खाने से, पीने से, ठंडी जगह रहने से, ओस में रहने से, ठंडी लगने से, अधिक मैथुन करने से, अधिक रोने से, अधिक शोक में रहने से शरीर में जो कफ है वो अत्यंत भर जाने से वायु बढ़कर यह रोग उत्पन कर देती है। आयुर्वेद में इसे प्रतिश्याय कहा गया है। 

Sinus Treatment

👉"वच" का चूर्ण बना के रुमाल में पोटली बना के बाँध लें।  इसे दिन में कई कई बार सूंघने से अत्यंत लाभ होता है। 

👉इसी तरह काला जीरा का चूर्ण बना के इसी तरह से पोटली बना के सूंघे। 

यह साइनस और नजले की परम औसध है।  


साइनस में क्या न खाएं  

इसमें मल, मूत्र, पाद को ने रोकें, शीतल जल बिलकुल भी ना पियें, जमीन पे न सोएं, क्रोश न करें और शोक न करें। और जिन जिन कारणों से यह बीमारी होती है वह सब भी अत्यधिक ने करें 

साइनस में क्या खाएं

सर में तेल लगाएं, दही, मूंग, कुल्थी, अदरक, सोंठ, काली मिर्च, पीपरी, परमल,  गरम जल पीना यह सब पथ्य है। 


                        All types of Headache Treatment


7. बेल के पत्ते का रस माथे पे लगाने से सिर का दर्द दूर होता है।


8. चंदन को अच्छे से घिसकर और फिर असमें कपूर मिलाकर माथे पर लेप करें। लाभ होगा। 


9. सिर पर अमृतधारा लगायें ओर 3-4  बूंद बताशे के अंदर डालकर सेवन करें। sar dard ki dua hai


10. लौकी का गुदा बारीक मसलकर माथे पर लेप लगाने से सर दर्द दूर होता है। 


11. तुलसी के पत्तों के रस में जरा सी सौंठ का चूर्ण मिलाकर माथे पर लेप करें।


12. sar dard ki dawa :- छुआरे की गुठली को पानी में अच्छे से घिसकर और थोड़ी दालचीनी का पावडर मिलाकर माथे पर लेप लगायें । लाभ मिलेगा।


13. home remedies for headache:- हरा धनिया पीसकर माथे पर लगाने से भी सर दर्द में आराम मिलता है।


14. sar dard ka ilaj:- दालचीनी का तेल माथे पर लगाने से आराम मिलता है। यह जलन भी कर सकता है इसीलिए कम मात्रा में लगाएं। 


15. sar dard ka gharelu upay:- 4-5 लौंग पीसकर और थोड़ा गर्म करके माथे पर लगायें। अच्छा नुस्खा है यह। 


16. लौंग तथा पिपल दोनों को बराबर मात्रा में लेके पानी से पीसकर दोनों नथुनों में 1-1बूंद डालें।


17. sar dard ka ilaaj:- आँवला, बहेड़ा, हरड़ और हल्दी थोडी-थोड़ी और बराबर मात्रा में लेकर काढ़ा बनायें और मिश्री मिलाकर पीयें।


18. साबूत घनिये और मिश्री को बराबर मात्रा में लेके काढ़ा बनाकर पीने से भी सिर दर्द में लाभ होता है।


19. गैस के कारण सिरदर्द होने पर गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पीयें। थोड़ी देर में ही गैस पास होक सर दर्द ठीक होता है। 


20. तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और मिश्री बराबर मात्रा में लेकर और थोड़ा सी अदरक मिलाकर काढ़ा बनायें और सुबह खाली पेट पीयें। सिर दर्द में तुरंत लाभ होगा।


21. दो चम्मच त्रिफला चूर्ण और थोड़ी सी मिश्री मिलाकर भोजन से पूर्व खाने से सिरदर्द में आराम मिलता है। और खाना भी अच्छे से पचता है गैस एसिडिटी नहीं बनती। 


22. कच्चा नारियल और मिश्री समभाग मात्रा में मिलाकर प्रातःकाल चबाने से सिरदर्द में आराम मिलता है।


23. नींबू के रस की दो बूदे कान में डालने से सिरदर्द में आराम मिलता है।


24. कूट और एरंड की जड़ पीसकर पानी में मिलायें और सिर पर लेप करने से आराम मिलता है।





Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)