Premature ejaculation causes, symptoms and treatment (शीघ्रपतन का इलाज)

Ayurved4LIfe
0

 PREMATURE EJACULATION


Premature ejaculation Meaning in hindi

 सहवास के वक़्त पुरूष स्त्री को संतुष्ट करने से पूर्व ही डिस्चार्ज हो जाता है। और इसी को शीघ्रपतन कहते हैं। कई बार तो स्त्री का आलिंगन करने या चुम्बन लेने से ही पुरूष स्खलित हो जाता है।

What is premature ejaculation:- प्रीमेच्योर इजैकुलेशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें पुरुष अपने सामान्य समय से पहले या बिना किसी उपयुक्त स्तंभन लंबाई के अपने वीर्य को छोड़ देता है। यह सामान्य रूप से सेक्स के दौरान या उससे पहले होता है और इससे पुरुषों को संबंधों में संतुष्टि नहीं मिलती है।

Shigrapatan kyu hota hai:-  प्रायः उन लोगों को होता है जो लोग प्रकृति के विरूद्ध सम्भोग की प्रक्रिया करते हैं । masturbation, मुख मैथुन करते हैं। या अत्यधिक अश्लील साहित्य पढ़ते हैं अश्लील चीजे देखने से (Premature ejaculation porn) अथवा अत्यधिक सम्भोग में लीन रहते हैं। These are the prematuree ejaculations causes 

Symptoms of premature ejaculation:- इस  के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

1)सेक्स के दौरान वीर्य का जल्दी निकल जाना।
2)सेक्स करने से पहले ही वीर्य का निकल जाना।
3)सेक्स करते समय उत्तेजित होने पर भी वीर्य का जल्दी निकल जाना।
4)वीर्य निकलते ही सेक्स के दौरान उत्तेजित अवस्था से बाहर आ जाना।
5)सेक्स करने में असमर्थता का अनुभव करना।
6)शारीरिक कमजोरी, थकान और चिंता का अनुभव करना।
7)वीर्य का पतला होना। 
yah sab shighrapatan ke lakshan hai

Shighrapatan ke gharelu upay in hindi:-

1) सुबह खाली पेट एक पका हुआ केला और एक चम्मच देशी गाय के घी के साथ लगातार एक महीने तक खाने से यह बीमारी दूर हो जाती है।

2) उड़द का आटा देशी घी में (इसमें भी अगर गाय का घी मिले तो उत्तम) भूनकर और देशी धागे वाली मिश्री डाल कर हलवा बनायें तथा अपनी पाचनशक्ति के अनुसार प्रातः काल खायें।
लगातार खाने से यह बीमारी  कम होता जायेगा और वीर्य गदा भी होगा और सम्भोग शक्ति भी धीरे धीरे बढ़ जाती है। 

3) सुखा धनियाँ मिश्री बराबर मात्रा में मिलाकर पाउडर सुबह ठंडे पांनी में लेने पर काफी लाभ मिलेगा। यह नुस्खा शरीर की आंतरिक गर्मी को भी बहार करता है। गर्मी के दिनों में इसे विशेष इस्तेमाल करें। 

Home remedies for premature ejaculation:-

4) कभी कबार छुवारों की खीर बना के कहते रहने से वीर्य पुष्ट रहता है पतला नहीं होता है। 

5)एक चमच्च भुनी हुई अजवायन तथा 20 ग्राम प्याज का रस मिलाकर पेस्ट सा बना लें।  इस पेस्ट को घी तथा देशी मिश्री के साथ खायें। एक-दो महीने तक लेने से यह बीमारी दूर होती है। 

6) सर्दियों में गाजरपाक खाने से या गूंद के लड्डू खाने से बहुत ज्यादा मर्दाना ताकत बढ़ती है।  इसीलिए सर्दियों में इनका सेवन जरूर करना चाहिए। 


शीघ्रपतन का इलाज Premature ejaculation Treatment:- 

1) इमली के बीजों को चार-पांच दिन तक पानी में रखें जिस से की वो फूल जायेंगे, फिर उसका ऊपर का छिलका हटा कर उसमे गुड़ मिला कर के उसकी चने की जितनी गोलिया बना लें।  यह गोली दिन तीन बार सेवन करने से यह बीमारी एक माह में भी ठीक हो जाएगी। 

2) जितना आप दूध पीते हैं उसमे आधा गिलास पानी डाल दें और एक चमच्च शतावरी का चूर्ण डाल दें और स्वाद अनुसार देशी धागे वाली मिश्री भी डाल दें।  इसको इतना उबालें की पानी सारा उड़ जाये और दूध केवल शेष रह जाये फिर इसको छान करके रात को सेवन करें खाना खाने के एक-दो घंटे बाद। या फिर रात को एक चमच्च शतावर का चूर्ण फांक कर ऊपर से मिश्री मिला हुआ दूध भी पी सकते है। यह बहुत कारगर नुस्खा है। 

3) जो मीठे बताशे आते हैं उनमे बरगद का दूध मिला कर के सेवन करने से एक महीने में यह बीमारी ठीक होती है। 

4)  अंडे की जर्दी में थोड़ी सी हींग मिला कर सेवन करने से भी इस बीमारी से जल्दी निजात मिल जाती है। 

5) रात को दूध में छुवारे डाल के खूब उबाल के ठंडा होने पे उसे पियें।  इस से यह बीमारी तो ठीक होती ही है साथ साथ बार बार मूत्र आना और प्रोस्टेट एंलार्जेमेंट की भी दिकत दूर होती है। 

Premature ejaculation homeopathy medicine:- 

ऐसी कई होम्योपैथिक दवाएं हैं जिनके बारे में माना जाता है कि ये इस के इलाज में मदद करती हैं। हालांकि, आपके व्यक्तिगत लक्षणों और मामले के आधार पर सबसे उपयुक्त दवा खोजने के लिए एक योग्य होम्योपैथिक चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

इस बीमारी के लिए आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली कुछ होम्योपैथिक दवाएं हैं:

1)लाइकोपोडियम: यह दवा उन पुरुषों के लिए दी जाती है जो चिंता, घबराहट और कम आत्मविश्वास के कारण जल्दी संखलित होने का अनुभव करते हैं।

2)एग्नस कैस्टस: इसका उपयोग उन पुरुषों में समयपूर्व स्खलन के इलाज के लिए किया जाता है जो संभोग के दौरान निर्माण के पूर्ण नुकसान का अनुभव करते हैं।

3)फॉस्फोरिकम एसिडम: इसका उपयोग उन पुरुषों के लिए किया जाता है जिनके पास कम यौन इच्छा होती है और इस बीमारी का अनुभव होता है।

4)सेलेनियम: इसका उपयोग उन पुरुषों के लिए किया जाता है जिनमें कम कामेच्छा, जल्दी स्खलन और अत्यधिक यौन क्रिया के कारण कमजोरी होती है।

5)जेल्सेमियम: इसका उपयोग उन पुरुषों के लिए किया जाता है जो प्रदर्शन चिंता और घबराहट के कारण इस बीमारी का अनुभव करते हैं। 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि होम्योपैथिक दवाएं सभी के लिए काम नहीं कर सकती हैं, और एक योग्य होम्योपैथिक चिकित्सक द्वारा दी गई खुराक और निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यदि आप इस  का अनुभव कर रहे हैं तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लेने की सलाह दी जाती है।


शीघ्रपतन की आयुर्वेदिक दवा Ayurvedic medicine for premature ejaculation

1) अश्वगंधा का चूर्ण रोज रात को एक चमच्च मिश्री मिले दूध के साथ लेने से सभी प्रकार के गुप्त रोग खत्म होक मर्दाना शक्ति बढ़ती है। 


2) अश्वगंधा, शतावरी, कोंच बीज, गोखरू और सफ़ेद मूसली इनमे से कोई एक या कोई दो या कोई तीन या कोई चार या ये पांचो का सेवन मिश्री मिले दूध के साथ सेवन करता है और नित्य जीवन भर करता है तो उसे बुढ़ापा नहीं आता, वो अस्सी साल का वृद्ध होने पर भी घोड़े की तरह मैथुन कर सकता है।  शरीर में तेज ओजस और शक्ति बानी रहती है।  अगर वह नित्य रोजाना भी सम्भोग करता है तो भी उसे कोई गुप्त रोग नहीं हो सकता न ही कभी वीर्य खत्म होता न पतला होता। 

3) कोंच के बीजो में थोड़ी सी उरद मिला दूध में खीर की तरह बना के खाने से भयंकर मर्दाना शक्ति आती है। जिसकी काम इच्छा खत्म हो गयी हो चाहे वो स्त्री हो या फिर पुरुष दोनों ही सेवन करें तो लाभ होगा।  लेकिन यह बहुत हैवी नुस्खा है इसके साथ आपको व्यायाम जरूर करते रहना चाहिए। 

4) आंवला की एक चमच्च चूर्ण में आंवले का ही रस मिला दे। उसमे दो चमच्च आंवले का रस मिला दें और छोड़ दें।  जब यह सुख जाये तो दो चमच्च रस और मिला दें ऐसा सात बार करें।  इसको सात बार भावना देना कहते है।  इसका सेवन आधी चमच्च घी और एक चमच्च शहद मिला के दूध के साथ सेवन करते रहने से 10 बार मैथुन करने की शक्ति आजाती है। 

 5) ऊपर बताये गए नुस्खों से जब आपका वीर्य हष्ट पुष्ट हो जाये तब रात को दूध में गेहूं का आटा मिला के खूब उबालें फिर इसको ठंडा होने के बाद इसमें देशी मिश्री आधी चमच्च घी और एक चमच्च शहद मिला के सेवन करने से बहुत बहुत देर तक वीर्य नहीं निकलता।  और निकलने के बाद भी 10 बार सम्भोग करने की शक्ति आती है।  अति उत्तम योग है यह viagra से भी बढ़कर है। लेकिन आपका वीर्य गाढ़ा होना चाहिए। 

How to stop pre ejection:- 

एक्सरसाइज करें - इससे आपके गुप्तांग के मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। सेक्स तकनीकें और विस्तार से सेक्स करने से आप इसे को रोक सकते हैं।
शराब और तंबाकू का सेवन कम करें - शराब और तंबाकू सीधा सीधा वीर्य पे असर करते हैं। 
Stress, Depression और चिंता इस के लिए एक बड़ा कारण हो सकते हैं। आप ध्यानाभ्यास और व्यायाम करके इन्हें कम कर सकते हैं।
अपने खान-पान में पौष्टिक आहार शामिल करें - इससे शरीर की कमजोरियों को दूर करने में मदद मिलती है और इस  को रोकने में मदद करती है। 
क्युकी बहार का खान पान आपके शरीर को नुकसान पहुँचाता है। बहार के खाने में मिर्च मसाले बहुत होते हैं जो शरीर में जलन गर्मी उत्पन कर देते हैं। वही गर्मी वीर्य में भी आजाते है जिसके कारन जल्दी संखलित हो जाते हैं।

Foods to cure pre ejecteion in hindi

इसको को ठीक करने के लिए आपके आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए: 1)शकरकंदी: शकरकंदी में पाया जाने वाला बीटाकरोटीन PE को रोकने में मदद करता है। 2)ब्रोकली: ब्रोकली में पाया जाने वाला विटामिन सी और सीएस PE को रोकने में मदद करता है। 3)अंडे: अंडे में प्रोटीन, विटामिन डी और विटामिन बी 12 होता है जो PE को रोकने में मदद करते हैं। 4)शुक्राणु बढ़ाने वाले आहार: शुक्राणु बढ़ाने वाले आहार जैसे कि मेवे, खजूर, बादाम और अखरोट इस बीमारी रोकने में मदद करते हैं। 5)फल और सब्जियां: फल और सब्जियों में पाया जाने वाला फाइबर, विटामिन और मिनरल इस बीमारीरोकने में मदद करते हैं।


exercise for prematuree ejaculationn in hindi

इसको को रोकने के लिए निम्नलिखित व्यायाम करना फायदेमंद हो सकता है:

केगल एक्सरसाइज: केगल एक्सरसाइज आपके गुप्तांगों को मजबूत करते हैं। 
सुबह शाम पैदा वाक करें। शरीर की स्ट्रेचिंग भी जरूर करें। सारा दिन आराम से न बैठे रहें।

yoga for prematuree ejaculationn:-

पश्चिमोत्तानआसान इसके लिए रामबाण योग है।  

how to avoid prematuree ejaculationn:-

इसके अलावा ध्यान देने वाली बात यह है के अपने से बड़ी स्त्री के साथ सम्भोग करने से जल्दी बीमारिया आती और जल्दी बुढ़ापा भी आटा है। जिस स्त्री से सम्भोग करने का मन न हो या अपनी ही स्त्री से किसी दिन मन न हो तो सम्भोग नहीं करना चाहिए।  इसी प्रकार अगर स्त्री का मन न हो तो भी नहीं करना चाहिए नहीं तो बहुत सी भयंकर बीमारिया हो जाती है। 

बिना बाजीकरण औसधियों के सम्भोग ना करें।  बाजीकरण औसधियाँ जैसे अश्वगंधा, शतावरी आदि जो ऊपर नुस्खों में बताई गयी है।  उनका सेवन जरूर से जरूर करें।  
Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)