Tips and diet for weight loss | मोटापा कैसे कम करें?

Ayurved4LIfe
0

 

Motapa kam kaise karein


मोटापा के क्या कारण है Causes of Obesity

👉परिश्रम नही करने से, दिन में सोने से

👉कफ को बढ़ाने वाले आहार के सेवन से 

👉अधिक मीठा खाने से 

👉अधिक High कैलोरी diet खाने से 

👉मैदे का बना हुआ खाने से 

👉Junk food खाने से 

👉Thyroid आदि जैसी बीमारी होने से 

👉Heavy diet या देर से पचने वाली चीजें खाने से 

👉बेवक्त थोड़ी थोड़ी देर में खाना खाने से 

👉शरीर की पाचन किर्या सही न होने से शरीर में मोटापा बढ़ जाता है।


कुछ अन्य कारण भी कई बार देखा गया है कि कुछ लोगो का Digestive System गलत ढंग से  काम करने लगता है कि उनका कुछ भी खाया पिया शीघ्र ही पच जाता है। और उन्हें थोड़ी थोड़ी देर में फिर से बूख लगती रहती है। जिसके कारण वो लोग इतना अधिक खा खा के मोटे हो जाते हैं। 


मोटापा कैसे बढ़ता है - कई लोग बिना मौसम की चीजें खाते हैं। जब जिसका सीजनचला हो उनको न खा कर जिसका सीजनने चला हो ऐसी चीज खाते हैं। 

जिस से शरीर उसे पचा नही पता अच्छे से। क्योंकि शरीर में जैसा वातावरण होगा वैसे ही enzymes बनते जैसे सर्दियों में हम घी, गूंद, गजरपाक ज्यादा खाते हैं क्यों उस वक्त वैसे enzymes शरीर में होते हैं।


जिन लोगो अपना घर छोड़ कर दूर काम करना पड़ता है उन्हें भी अक्सर ये शिकायत होती है। कोई साउथ इंडियन फॅमिली नार्थ मैं जाके रहती है या नार्थ वाले साउथ में तो उनका खाना नही छूट ता जिसके कारण आबोहवा के विरुद्ध भोजन होता है। तो ऐसे में मोटापा कैसे कम होगा? कई बार यह भी कारण बन जाता है।


मोटापे से होने वाले गंभीर रोग:

मोटापा आता है तो उसके कारण अनेक रोगों को भी लाता है। जैसे

Erysipelas, fistula, fever, diarrhea(दस्त), diabetes, piles, Elephantiasis (हाथीपांव), Indigestion, Constipation (कब्ज),  jaundice, stomach and liver disease.


मोटापा कैसे कम करें

उसके लिए आपको हमारे दिए हुए नुस्खों में से जो भी आपको आसान लगे वह अपनाएं उसके साथ साथ आपको परहेजों का भी ध्यान रखना होगा। 

चिकित्सा :
1. सबसे पहली चिकित्सा की बात करें तो व्यायाम से अच्छा दूसरा कोई नुस्खा नहीं है। यह मोटापे का काल बनता है। अपने शरीर को जॉगिंग करके गरम करके मोटापे वाले हिस्से की अच्छी एक्सरसाइज करनी चाहिए।
 

2. चर्बी नाशक काढ़ा

 हरड़, बहेड़ा और आवंला सभी को बराबर मात्रा में लेके इसका काढ़ा बनाएं।
इसके ठंडा होने के बाद इसमें एक चमच्च शहद मिला कर सुबह खाली पेट पियें।
इस से भयंकर नुस्खा पूरे आयुर्वेद में नही है। इसका हजारो लोगो पर आजमाया गया है जिसने सबको अछे परिणाम दिए हैं। यह एक महीने में ही 6 से 12 किलो तक भी कम कर देता है। और शरीर की सब बीमारी को ठीक करता है।

 
3. इसी प्रकार हरड़, बहेड़ा, आंवला यानी कि त्रिफला इन सबका चूर्ण भी आप शहद के साथ ले सकते हैं।
परिणाम वही ऊपर वाले नुस्खे के जैसे बाजार से बना बनाया या किसी कंपनी का लाओगे तो कोई रिजल्ट की gaurrantee नहीं है। पंसारी की दुकान से खुद लाइये खुद घर बनाइये।
 
 

4. त्रिकटु और त्रिफला इनको समान मात्रा में लेके तेल और नमक मिला के सेवन करने से 6 महीने में चाहे कितना भी मोटापा क्यों न हो शरीर एक दम नार्मल हो जाएगा।

5. गिलोय और नागरमोथा का चूर्ण शहद या फिर छाछ मैं मिला कर पीने से शरीर का मोटापा कम होता है।
 
6. जिन महिलाओं के वक्ष लटक गए हो, कमर और कूल्हों मैं फैट बढ़ गया हो
उनको हरड़, लोध, नीम की पत्ती, आम की छाल, अनार की छाल इन सबका चूर्ण बना के शरीर पर उभटन करना चहिए। इस से उनका शरीर सुंदर सुडौल हो जाएगा।
उन्हें रोजाना इनकी एक्सरसाइज भी करनी चाहिए और तिल के तेल की मालिश भी।

मोटापा कम करने के घरेलु उपाय

1. भात का गरम गरम मांड पीने से मोटापा दूर होता है। यह मोटापा कम करने का आसान तरीका है। 

2. गरम करके ठंडे किये हुए पानी में शहद मिला कर पीने से मोटापा जल्दी ही ख़तम हो जाता है।

3. सुबह खाली पेट शहद का शर्बत बना के पीने से भी मोटापा भागता है।

4. मोटापा कम करने के उपाय- सेंधा नमक, अजवाइन, जीरा, सोंठ, कुल्थी इनका उपयोग किसी न किसी रूप में करते रहना चाहिए। 

5. एक चमच सोंठ का चूर्ण के साथ दो चमच शहद मिला के सुबह खाली पेट चाटने से मोटापा ख़तम होता है और जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है। 


Weight Loss Foods

चावल, सेंधा नमक, हल्का भोजन, मूंग, कुल्थी, सोंठ, काली मिर्च, जौ,पीपरी, शहद, अजवाइन जीरा, कुल्थी, अनार, आंवला, अंगूर, निम्बू, और जो जो कफ नाशक हैं उन सभी का सेवन करना चाहिए। 


Yoga For Weight Loss

इसमें जो मुख्या हैं वह हैं कपालभाति, त्रिकोण आसान, सूर्य नमस्कार आदि। 


Top 10 weight loss exercise

(1) Crunches
(2) Dance
(3) Going for a walk/jogging
(4) Lifting weights
(5) Doing Yoga
(6) Going for a run
(7) Going for a swim
(8) Jumping rope
(9) Gym  workout
(10) Cycling

7 day diet plan for weight loss

समय                                    आहार योजना (शाकाहार)
सुबह  (8:00-9:00AM)                ताजी सब्जियों का सलाद जैसे- टमाटर आदि / फ़लों का सलाद /दलिया /                                                              अंकुरित अनाज

दोपहर (1:00-2:00 PM)               2-3 ककड़ी, खीरा, अंकुरित अनाज (चना, मूंग) या हरा सलाद
                                                    2 छोटी रोटी, 1 कप उबली हरी सब्जियों के साथ और छाछ, छोटी कटोरी                                                            चावल + दाल/ या फिर लाल शालिधान्य के चावल भी ले सकते हैं। 

शाम का नाश्ता (4:30 pm)            Biscuit/सब्जियों का सूप, सलाद या फल आदि ले सकते हैं

रात का भोजन (7-8 Pm)               सूप (टमाटर, पालक) या मीठी मकई तथा पापड़ ले सकते हैं + 1 छोटी कटोरी                                                     सब्जी व रोटी/या फिर लाल शालिधान्य के चावल भी ले सकते हैं। 


Apple cider vinegar for weight loss 

सेब का सिरका वजन घटाने के लिए एक लोकप्रिय और असरदार घरेलू उपाय है। सेब का सिरका फैट को कम करने में मदद कर सकता है और पेट में जमा फैट को कम करने में मदद करता है।

सेब का सिरका का उपयोग करने के लिए, आप एक चम्मच सेब का सिरका को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसे दिन में दो बार पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। आप इसे खाने के बाद पी सकते हैं, या फिर सुबह-शाम खाने से आधा घंटा पहले भी पी सकते हैं।  


Chia seeds for weight loss


चिया बीज वजन घटाने के लिए एक अच्छी औसध है,  ये बीज भारी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, और ऑमेगा-३ फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

चिया बीज को उबले पानी में भिगोकर, उन्हें पानी में कुछ देर घुलने दें और फिर उन्हें अपनी खाद्य पदार्थों में डाल सकते हैं। आप चिया बीज को सलाद, दही, या दूध के साथ भी खा सकते हैं। चिया बीज को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।


Top 10 Fruits for wight loss


1. Anwla            
2. Water melon            
3. Lemon            
4. Grapes            
5. Oranges            
6. Kiwi        
7. Plum fruit (आलू बुखारा)                      
8. Apple
9. Jamun
10. Papaya


Black coffee for weight loss


काली कॉफी वजन घटाने के लिए काफी अच्छी है। इसमें कोई कैलोरी नहीं होती है और यह जीवन शैली में सुधार करने के लिए एक उत्तम विकल्प हो सकता है। 
लेकिन इसको बिना दूध और शुगर के सुबह खाली पेट पीना चाहिए।  एक कप गर्म पानी में इसको मिला के सीतेमाल कर सकते हैं। 
क्युकी इसके अंदर कैफीन होता है जो के स्वस्थ्य के लिए सही नहीं है अतः इसका ज्यादा दिन तक सेवन ना करें। 


Does masturbation cause weight loss 


हस्तमैथुन से वजन कम हो सकता है इसके साथ साथ नपुंसकता भी आती है और वीर्य के विकार भी आते हैं।  हस्तमैथुन से लिंग टेढ़ा भी हो जाता है और वीर्य निकलते रहने से शरीर में कमजोरी भी आती है। 

अतः आप हस्तमैथुन कर के अपना वजन घटाने की सोच रहे हैं तो आप से बड़ा मुर्ख कोई नहीं होगा।  क्यों आप एक बीमारी कोई ख़तम करने के लिए सौ और बिमारियों को दावत दे रहे हैं। 


Green Tea for weight loss

यह वजन घटाने के लिए अच्छा उपाय है। इसमें उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट, कैफीन और कुछ अन्य तत्व शरीर को ऊर्जा देते हैं और मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखने वाली बात है यह क्युकी इसमें कैफीन है तो इसका ज्यादा दिन तक सेवन ना करें। 


Jeera water for weight loss


इसके लिए आप १ गिलास पानी में रात को आधी चमच्च जीरा पानी में डाल दीजिये। सुबह उस पानी को उबाल लीजिये। एक बार उबाल आने के बाद उसे उतार कर छान लीजिये, फिर उसमे एक निम्बू का रस मिला लीजिये।  सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से लाभ मिलता है। 

नोट:- जिनका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है वो इसका सेवन बिलकुल ना करें। 
और जिनको यूरिक एसिड की दिकत नहीं वो भी इसका एक महीने से ज्यादा सेवन ना करें। 


Diet for weight loss 

पुराने चावल, सेंधा नमक, हल्का भोजन, मूंग, कुल्थी, सोंठ, काली मिर्च, जौ,पीपरी, शहद, अजवाइन जीरा, कुल्थी इनका सेवन करना चाहिए।

परिश्रम, चिंता, संभोग, पैदल चलना, शहद खाना आदि यह सब भी अधिक करना चाहिए।


Food avoid for weight loss 


दिन में सोना, heavy diet, कफ को बढ़ाने वाली चीजें, मलाई वाला दूह, दही, मिठाई, मांस ना खाएं औए जिन जिन कारणों से यह रोग होता है वह सब दूर से ही त्याग
देवें।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)