Ayurvedic Grabh Nirodhak nuskhe aur gharelu upay

Ayurved4LIfe
0

Ayurvedic Grabh nirodhak gharelu upay



आयुर्वेदिक गर्भनिरोधक घरेलु उपाय 

What are Contraceptive in Hindi

इन पिल्स में Progestin और Estrogen  नाम के तत्त्व पाए जाते हैं या कई दवाओं में केवल Progestin पाया जाता है। 

यह शरीर के अंदर जाके महिलों में बहुत ज्यादा हार्मोन्स को इम्बैलेंस कर देती हैं। जिसके कारन उस वक़्त गर्भपात तो रुक जाता है लेकिन बहुत ज्यादा दर्द से गुजरना पड़ता है और आगे चलकर बहुत सी बिमारियों का सामना भी करना पड़ता है। 

Contraceptive Pills भारत में हर साल करोड़ों का business कर रही है और इसके साथ साथ महिलाओं में अनेक बीमारियां होती है और सबसे ज्यादा कैंसर जैसी भयानक बीमारियां बढ़ती जा रही हैं।  माताएं और बहने समझ ही नहीं पाती की उनके शरीर में यह बीमारिया क्यों हो रही है। 


List of contraceptive pills

1. I-pill
2. Yaz 
3. Yasmin
5. Micronor
5. Camrese
6. Ovral L
7. Saheli
8. Bandhan
9. Aranelle 
10. Camila

Side effects of Contraceptive pills or Birth Control Pills

👉जी मिचलाना 
👉उलटी आना या उबकाई आना। 
👉स्तनों में सूजन या जलन या उनमे दर्द होना। 
👉High BP हो जाना 
👉Mood swings होना 
👉Hormones imbalance हो जाना जिसमे आगे चलकर बहुत सी खतरनाक बीमारियां होती है। 
👉पीरियड्स में भंयकर दर्द होना 


गर्भनिरोधक आयुर्वेदिक नुस्खे एवं घरेलु उपाय

नोट: यहाँ जितने भी नुस्खे बताये जाएंगे वो सिर्फ पहले महीने के लिए हैं और जिनके पीरियड्स नहीं आएं और 4-5 दिन ऊपर हो जाएँ तब ही आजमाए इस से ज्यादा दिन होने पर इन उपायों को ना करें। 

👉काले तिल अच्छे वाले लाकर के उसका चूर्ण बना लें। चूर्ण की दो चमच लेके दो गिलास पानी में डालके इतना उबालो की आधा गिलास शेष रह जाए उसके बाद उसे उतार कर फिर छान कर ठंडा होने के बाद गुड़ के साथ इसका सुबह शाम खाली पेट सेवन करें। 

👉काले तिल, कलोंजी, अजवाइन तीनो को बराबर मात्रा में लेके चूर्ण बना लें फिर इस चूर्ण की ठीक वैसे ही दो चमच लेलें और दो गिलास पानी में डाल कर उबाल लें, जब आधा गिलास बच जाए उतार छान कर ठंडा होने के बाद गुड़ के साथ सुबह शाम खली पेट सेवन करने से मात्र ३ दिन में ही पीरियड्स आ जाते हैं। 
जिन महिलाओं को कई कई महीनो या सालों से पीरियड्स नहीं आते उन्हें भी इसके सेवन करने से पीरियड्स आ जाते हैं। अक्सर महिलाएं पूछती हैं की जल्दी पीरियड्स कैसे लाएं तो उनके लिए यह बहुत अच्छा उपाय है। 

👉अगर आपको गलती से गर्भधारण कर लें और आपको आशंका है की इस महीने वह गर्भ धारण कर सकती है तो गरम तासीर की चीजें खाएं।

👉अगर आप मछली का सेवन कर सकते हैं तप आप मछली खा सकती हैं। 

👉अदरक, लहसुन, प्याज, सोंठ, काली मिर्च,  इनका उपयोग सब्जी में कर सकती हैं। 

👉पपीता का सेवन करने से भी पीरियड्स आते हैं। पुराने समय में कहते भी थे की गर्भधारण हो गया तो पपीता या गरम चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इस से गर्भपात का खतरा रहता है। 

👉आप को सुबह शाम एक्सरसाइज भी करनी चाहिए।

👉एक चौथाई चमच हल्दी और एक चौथाई चमच्च अजवाइन को भी काढ़ा बना के पीने से जल्दी ही पीरियड्स आजाते हैं। काढ़ा बनाने की विधि ऊपर बता ही दी है। 

👉जब भी सहवास करें हमेशा जब भी आपके पीरियड्स शुरू हों उस दिन को पहला दिन मान करके सोहलवें दिन के बाद अगर सम्भोग करते हैं गर्भधारण करने के चांस कम होते हैं। 

👉कोशिश करें हमेशा कंडोम लगा के सम्भोग करें, अगर कंडोम लगा के नहीं कर रहे हैं तो कोशिश करें की वीर्य योनि के बहार डिस्चार्ज करें। 

👉अगर बिना कंडोम सम्भोग कर रहे हो तो एक बार सम्भोग करने के बाद पेशाब कर लेना चाहिए ताकि अंदर थोड़ा बहुत वीर्य बचा हो वह निकल जाए। 


People's Queries


अजवाइन से पीरियड कैसे लाये 

इसके लिए आपको एक चमच्च के करीब अजवाइन का चूर्ण दो गिलास पानी में डाल  के इतना उबालना की आधा ग्लास बच जाये।  फिर इसको उतार कर फिर छान लें। और सुबह शाम इसका काढ़ा गुड़ के साथ सेवन करें।  इस से पीरियड्स आजाते हैं।

हल्दी से पीरियड कैसे लाये

इसके लिए आप जरा सी हल्दी को पानी में गर्म करके भी पी सकते हैं इसका काढ़ा बना के भी ज़बान कर सकते हैं जैसे के ऊपर बता ही दिया गया है और इसके अलावा आप रात को दूध में डाल के भी सेवन कर सकते हैं। 



Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)