Benefits of Tomato | Tamatar ke Fayde aur Nuksaan

Ayurved4LIfe
0

 

टमाटर के फायदे और नुकसान


इसको अंग्रेजी में Tomato या Love Apple भी कहते हैं। यह पूरे भारत वर्ष में 12महीने उपलब्ध रहता है।  सब्जी में भी खूब इस्तेमाल तो होता ही है इसके साथ साथ सलाद के रूप में भी उपयोग होता है, चटनी के रूप में भी उपयोद होता है और रायता में भी उपयोग होता है। 

Scientific Name of Tomato- Lycopersicum/Lycopersicon  


Minerals in Tomato

Carbohydrate 45% Appx.

Protein 17% Appx. 

Fat 7% Apprx 

Calcium 2mg

Phosphorus 4mg

Iron 24mg 


Nutrition's in Tomato 

per 100 gram Tomato

Calories: 18-22 %

Water: 90-95%

Protein: 1 gm Appx

Carbs: 4 gm Appx

Sugar: 2.5 gm Appx

Fiber: 1.22 gm Appx

Fat: 0.2 gm Appx


Vitamin is Tomato

एक टमाटर में 

Vitamin A 30%   

Vitamin B 40% 

Vitamin C 30%


Acids In Tomato टमाटर में कौन सा अम्ल पाया जाता है

Citric Acid in Tomato
इसके अंदर सिट्रिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो के इम्यून सिस्टम के लिए काफी अच्छा होता है। 


Oxalic Acid in Tomato
ऑक्सेलिक एसिड लगभग 50mg के करीब मिलता है एक कच्चे टिमाटर में। ऑक्सेलिक एसिड मूत्र सम्बंधित रोगों, सर दर्द में लाभ पहुंचने आदि में काफी कारगर है। 


Malic Acid in Tomato
Malic Acid भी टिमाटर  के अंदर पाया जाता है।  Malic Acid शरीर और चेहरे पे से दाग धब्बे हटाने में काफी फायदेमंद होता है। 


टमाटर के गुण 


यह अम्लीय है, मधुर भी है, तासीर में ठंडा है(शीतवीर्य), रुचिकर है, दीपन(पेट की जठरग्नि को बढ़ाने वाला) और पाचक है, सारक(रेचक) है, रक्तशोधक है, क्लमनाशक (थकावट को दूर करने वाला), मधुमेह, मोटापा, दस्त, पेट के सभी रोग, कब्ज, रक्तपित( इंटरनल ब्लीडिंग जैसे नाक कान गुदा से रक्त आना), अपेंडिक्स, हृदय के रोग, बेरी बेरी, आर्थराइटिस, सूखारोग (इसमें व्यक्ति सुख कर काँटा हो जाता है) इन सभी प्रकार के रोगों में उपयोगी है।  


टमाटर के फायदे | Benefits of Tomato


Tomato in Diabetes Treatment  | Tomato for Sugar Patient


अच्छे से पक्के हुए लाल टमाटर जो ख़राब न हो उसका रस निकाल लें। लगभग आधे गिलास पानी में 25ml रस मिलाएं।  सुबह शाम इसका खाली पेट सेवन करें। भोजन में नमक की मात्रा कम कर दें और सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। 

💁इस से मधुमेह में अच्छा फायदा देखने को मिलता है। 

💁इसके साथ साथ रक्तविकार में भी काफी अच्छा लाभ मिलता है। जिस से की फोड़े फुंसियों, शुष्क त्वचा, खुजली से भी रहत मिलती है। क्युकी इसके अंदर मैलिक एसिड पाया जाता है।  

💁रतोंधी में भी इस टमाटर रस का इस्तेमाल फायदेमंद है। 

💁रक्तपित नाक, कान, गुदा से रक्त बहता हो तो भी इसी नुस्खे को इस्तेमाल करें।  ध्यान रहे वाला अलग रक्त गिरना होता है और रक्तपीत  में अंदर ब्लीडिंग होती है के शरीर के द्वारों  निकलता है। 

💁इसी नुस्खे को बालकों के निर्बलता हो तो इस्तेमाल करना चाहिए, बालकों में इसकी मात्रा आधी कर देनी चाहिए। 

लोग अक्सर कमैंट्स में पूछते हैं की शुगर में टमाटर खा सकते हैं या नहीं।  तो जवाब आपको मिल ही गया होगा की हाँ बिलकुल खा सकते हैं।  

Tomato in Eczema and Psoriasis Treatment

मात्रा- 10 ग्राम अच्छे पक्के हुए टमाटरों का रस
20 ग्राम नारियल का तेल 

दोनों को आपस में मिला के खुजली वाली जगह पे लगाएं आधे एक घंटे बाद स्नान करलें।  कुछ दिन के उपयोग से दोनों बिमारियों से रहत मिल जाती है।  


Tomato In Pyorrhea/Payariya

मसूढ़े शिथिल हो करके अगर उनसे रक्त बहता हो तो 25 से 50ml रस का नित्य दिन में तीन बार सेवन करना चाहिए।  इसके लेने से एक घंटे पहले या बाद में कुछ न खाएं पियें। इसी प्रयोग से Scurvy भी ठीक होता है। Scurvy में Vitamin c की कमी हो जाती है जो के यह नुस्खा पूरा कर देता है। 


बच्चों के लिए रामबाण | Tomato for 6,8,9 months old baby

जिन बच्चो के दांत निकलते हों उतनी उम्र वालों को छोटी चमच ताजे टमाटरों का रस भर के दिन में तीन बार पिलानी चाहिए। 
इस से उनके दांत सुगमता से निकल आते हैं। 
बच्चों का दुबला पतलापन ख़त्म होता है। 
सूखा रोग ख़त्म हो के बलवान बनते हैं। 

नोट- छोटे बच्चों को घी शकर चूरमा अधिक नहीं खिलाना चाहिए। 



Tomato Juice in Fever Treatment

अच्छे पके हुए लाल टमाटरों का रस निकाल लीजिये। आधे कप की मात्रा के हिसाब से इसका सेवन दिन में दो बार खाली पेट ही करिये। 

गर्मियों में अधिक प्यास का लगना  या बार बार  प्यास का लगना इस से ठीक होता है। 
बुखार में यह तापमान कम करता है। मलेरिया जैसे बुखार से ठीक होने के बाद इसका सेवन करने से हमारा पाचन शक्ति को बढ़ाता है। 
 

Tomato juice in Tuberculosis Treatment


छाती में तब की समस्या में आपको 100ml अच्छे ताज़े पके हुए लाल टमाटर का रस लेलें।  इसके अंदर एक चमच कॉड लिवर तेल की डाल दें। इसको खाना खाने के 20-30 min  के बाद सेवन करें।  एक महीने तक सेवन करें। लाभ अच्छा मिलने पर इसको आगे भी जारी कर सकते है। 


Tomato for Mouth ulcer

अगर आप मुंह के छालों से परेशान हैं तो एक कप अचे टमाटरों का रस निकाल लीजिए और एक गिलास साधारण पानी में मिला लीजिये। इस पानी के दिन दिन में तीन बार कुल्ले करने से मुंह के छालों  में बहुत अच्छा लाभ होता है।  इनपे शहद भी लगाएं। 



Tomato for Melasma, face glow, face acne | चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे

 टमाटरों के गोल गोल टुकड़े करके चेहरे पे लगाने से चेहरे का ग्लो बढ़ता है, चेहरे पे काले दाग धब्बे मिटते हैं। इसके अंदर Malic acid की वजह से यह सब गुण टिमाटर के अंदर है। इसके नित्य चेहरे पे लगाने से चेहरे का रंग साफ़ होता है।  यह एक बहुत ही अच्छा नुस्खा है टमाटर से गोरा होने का तरीका है। 


Tomato for Tongue Cleaning

कई बार जीभ मैली हो जाती है या सफ़ेद परत जम जाती है।  जीभ को साफ़ करने के लिए टमाटरों के ऊपर सेंधा नमक छिड़क कर खाने से जीभ साफ़ होती है। 


Tomato for Loose motion

अक्सर ख़राब खान पान या दूषित जल पीने से पेट में इन्फेक्शन हो जाता है जिस के कारण दस्त लग जाते हैं।  दस्त लगने पर भी यह बहुत काम आता है।  इसके लिए आपको इसके दो भाग करलें।  बीच में एक ग्राम की मात्रा में कुटज चूर्ण डालदें। दोबारा मुख बंद करके इसको आग पे तपावें मंद मंद आंच पर। फिर ठंडा होने पर देवन करें।  दिन में तीन से चार बार सेवन कर सकते हैं। 


Tomato for Heart Disease Treatment

दो अच्छी प्रकार से पके हुए फलों का रस निकाल लें। एक गिलास साधारण पानी लेलें। आधी चमच अर्जुन की छाल  का चूर्ण लेलें। सबको आपस में मिक्स करलें। इस को सुबह शाम सेवन करें। 
इस से बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम होता है। 
हृदय की अचानक धड़कन तेज होती हों तो उसमे भी लाभप्रद है।  और दिल को मजबूती देता है। 



Tomato for Bloody Piles Treatment

खूनी बवासीर का इलाज करने के लिए इसके फल को चीयर कर दो भागों में बाट लें। इसके बीच में सेंधा नमक मिला के खाएं। 
भुना हुआ जीरा, सोंठ और काला नमक सबका बराबर मात्रा में चूर्ण करके मिक्सचर चूर्ण की आधी चमच्च लेके लगभग 125ml इसका रस निकाल कर उसमे मिला कर सुबह शाम खाली पेट सेवन करने से खूनी बवासीर का इलाज होता है। 
अपने अपने सीजन आने पर गाजर, मूली, बथुआ का रस पीना भी रक्तार्श में लाभप्रद है। 


Tomato for dandruff | Tomato for Scalp Psoriasis

स्कैल्प सोरायसिस में सर में लाल लाल चकते पद जाते हैं, सफ़ेद डैंड्रफ जैसी पपड़ी जम जाती है। दोनों में खुजली मचती रहती है। 
इसके लिए आप 10 ग्राम अच्छे पक्के हुए टमाटरों का रस, 20 ग्राम नारियल का तेल लीजिये। इसकी मालिश नित्य सर पर करनी चाहिए इस से डैंड्रफ और स्कैल्प सोरायसिस दोनों खत्म होती है।  सर में यदि फोड़े फुंसी भी हों तो वो भी इसी प्रयोग से ख़त्म होती है। 
टमाटर और चीनी लगाने के फायदे- पुराने समय में टमाटर के रस में देशी खंड मिला के बालों में लगाते थे रूसी भगाने के लिए। यह भी उत्तम प्रयोग है।


Is Tomato Good For Indigestion?   

अगर आपको अपच याने अजीर्ण की शिकायत है और आपका खाना सही से नहीं पच रहा जिसकी वजह से आपको गैस, acidty और कब्ज की शिकायत रहती है तो उसके लिए आपको इसके फल को मंद मंद आंच पर सेक लें फिर इसके ऊपर सेंधा नमक या काली मिर्च लगा के खाएं। यह खाना खाने के 15min बाद खाना होता है। इस से गैस, acidity और कब्ज का इलाज होता है 


Use of Tomato to Stop Vomiting

गर्मियों में या फिर वैसे ही अक्सर जी मिचलाना, ऊभकाई  आना या उलटी आये या आने का मन हो या फिर बार बार प्यास लगे। पानी पीने पर भी प्यास ना मिटे  उसके लिए आप एक कप टीमाटर का रस चार कप पानी में मिला दें इसके अंदर आधी चमच्च देशी खांड मिला दें। और दो लोंग का चूर्ण और तीन चुटकी काली मिर्च का चूर्ण डाल दें।  इस शरबत का सेवन करने से ऊपर लिखी समस्त परेशानी ख़त्म होती हैं।   


Tomato for Appendix/Appendicitis Treatment

अपेंडिक्स जिसे आयुर्वेद में आंत्रपुच्छदाह कहते हैं, इसको ठीक करने के लिए भोजन से पहले अरदक, टमाटर के ऊपर सेंधा नमक छिड़कवा के सेवन किया जाता है। ऐसे कुछ दिन सेवन करने से अपेंडिक्स में लाभ होता है। इस से कब्ज़ का इलाज भी होता है। 


Tomato In Arthritis Treatment

वैसे तो टमाटर का सेवन वात के रोगों में नहीं करना चाहिए।  क्यों के यह वातकारक है।  अगर फिर भी आपको  का सेवन करना है तो उसमे ऊपर सोंठ का चूर्ण और सेंधा नमक मिला के जरूर खाएं। सोंठ आर्थराइटिस के लिए रामबाण है। और इस से आर्थराइटिस का इलाज भी होता है।  


Tomato In Jaundice Treatment

टमाटर में आयरन की मात्रा अच्छी खासी है, रक्त की शुद्धि करने वाला भी है।  और बलकारी भी है।  पीलिया को ठीक करने के लिए इतने गुण  बहुत होते हैं।  पीलिया को ठीक करने के लिए आपको 100ml इसका रस ले लेना है और इसमें तीन ग्राम काला नमक मिला के सेवन करें सुबह शाम इस से बहुत अच्छा फायदा होता है। 


टमाटर के नुकसान In Hindi | टमाटर कीन्हे नहीं खाना चाहिए। 


👹टमाटर के अंदर बहुत तरह के एसिड पाए जाते हैं जैसे सिट्रिक, मैलिक और ऑक्सेलिक। अतः जिन्हे Uric acid की समस्या है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप यूरिक एसिड का इलाज ले रहे हैं तो भी आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 

👹इसके अंदर सिट्रिक एसिड होने के कारन यह कफनाशक तो है लेकिन वात  को बढ़ा देता है।  जिनको जोड़ों के दर्द की दिक्कत है वो इसका सेवन ना करें।  जिनका आर्थराइटिस का इलाज चल रहा है वो भी इसे ना खाएं और कभी कबार खाना भी पड़े तो इसके ऊपर सोंठ का चूर्ण डाल  के खाएं। 

👹बेसन के साथ तेल में चौंक कर टमाटर का सेवन कदापि नहीं करना चाहिए यह विरुद्ध भोजन होता है।  विरुद्ध भोजन करने से त्वचा की बीमारियां होती है जैसे सफ़ेद दाग। 
अतः कढ़ी में टमाटर वैसे तो डाले ही नहीं जाते लेकिन आप डाल रहे हैं तो या विरुद्ध भोजन है। 

👹 जिन चीजों में स्टार्च पाया जाता है उसके साथ टमाटर का सेवन ना करें। क्यों टमाटर और स्टार्च की बनती नहीं है यह भी विरुद्ध भोजन है। 
चावल, गेहूं की रोटी और आलू यह साधारण स्टार्च वाली चीजें है जिनके साथ हम अक्सर टमाटर का सेवन करते है। यह विरुष भोजन है यह पेट की अग्निमंद कर देती है। अमाशय और आँतों को संकुचित कर देती है।  

👹 इसका अत्यधिक सेवन भी नहीं करना चाहिए।  इसके अंदर सिट्रिक एसिड मिलता है।  अधिक मात्रा में  सिट्रिक एसिड का सेवन करने से वीर्य को पतला कर देता है। अतः जिनको शीघ्रपतन की समस्या है या नपुंसकता है वो भी इसका रोजाना सेवन न करें।  कभी कबार कर सकते हैं। 


Note- टमाटर का सेवन कच्चा ही करना ज्यादा लाभकारी है।  वो भी खाली पेट।  क्यों की सब्जी के रूप में अगर करते हैं तो छोंक आदि लगने के बाद और उबलने के बाद इसके 80% गुण खत्म हो जाते हैं। 
इसका सदा सलाद, शरबत, रस, चटनी या रायता के रूप में करना चाहिए।  ऐसे किया हुआ सेवन अत्यंत लाभकारी और हितकारी है। सच में 20 से 40 के बीच में  किलो बिकने वाले इस फल में बहुत भारी गुण  हैं।  




Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)