Benefits of Amla in Hindi | Amla ke fayde | Amla Benefits and its Side effects

Ayurved4LIfe
0

Inside this Article:



 

आँवला


आंवले के वुक्ष पूरे भारतवर्ष के जंगलो में कुदरती तौर से बहुत पैदा होते हैं तथा बाग-बगीचौं में भी लगाते हैं। इसके झाड़ बीस से पच्चीस फीट तक ऊँचे रहते हैं, इनका तना बांका टेढ़ा और इनकी जो छाल होती है वह राख के रंग की होती है। 

आयुर्वेद के अन्दर जितनी भी प्रभावशाली और रसायन औसधियों का उल्लेख हुआ है, उनमें हरड़ और आंवला ये दो सबसे ज्यादा सर्वश्रेष्ठ मानी गई है। इनमें हरीतिकी को उष्णवीर्य और आंवला को शीतवीर्य बताया गया है। इसलिये आंवले का महत्व और भी बढ़ जाता है । 

महर्षि -चरक का कथन है कि संसार के अंदर श्रवस्था-स्थापक जितने भी द्रव्य हैं, उनमें आंवला सबसे प्रधान है और रोगनिवारक जितने भी द्रव्य हैं, उनमे हरड़ सबसे ज्यादा प्रधान है। 

आंवला के आयुर्वेदिक गुण 


यह ग्राही(जो पदार्थ अग्निको प्रदीप्त करता है, कच्चे को पकाता है गीले को सूखता है) है, मूत्रल है याने रुके हुए मूत्रल को निकालने वाला, रक्तशोधक है, रक्तशोधक है।  दस्त, प्रमेह, दाह (शरीर में जलन),  पीलिया रोग में, अम्लपित्त(खट्टी डकार), विस्फोटक रोग ( एक प्रकार का चर्म रोग), खून की कमी को, रक्तपित्त( नकसीर आना, या आँख, नाक मुंह गुदा लिंग योनि आदि से रक्त निकलना), वातरक्त (यूरिक एसिड), बवासीर, कब्जियत, अजीर्ण, भूख की कमी, साँसों के रोग, खांसी आदि इन सभी रोगो को सही करने वाला व् इन रोगो में हितकर कहा गया है। 

आंवला अंदर VITAMIN C, VITAMIN B Complex, Potassium, Calcium, Magnisium, Iron, Carbohydrate, Anti Oxident, Anti Inflamatory, Anti Fungal, Anti Bacterial और Fibre जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर है। 

आंवला के अन्य नाम-


सस्कृत- आमलकी, पंचरसा, शिवा, धातृकी, अमृता, वयस्था, अमृतफला, शिव, श्रीफल 
हिन्दी- अँवला  
गुजराती- अँवला 
कर्नाटकी- नेल्लि 
तेलगू- उसरकाय ।
फारसी- आमलझम
अरबी- अम्लज
इंग्लिश- Emblic Myrobalan
लेटिन- Phyllnthus Embelica 
anthus Embelica. (फिलेन्यस इम्बेलिका)


Benefits Of Amla in Hindi | आंवला के फायदे


दस्तों को आंवला से कैसे ठीक करें | Amla Benefits for Diarrhea



रोगी को चित्त अवस्था में लिटा दें। आंवलो को जल के साथ पीस कर पेस्ट सा बना लें, और रोगी की नाभि के चारों तरफ गोला बना दें। फिर इसके बीच में अदरक का रस भर दें।  कुछ देर तक सीधा ही लेते रहें। इस नुस्खे से अति भयंकर नदी के वेग के सामान आने वाले दस्तो में रामबाण की तरह फायदा होता है। 

आंवला से हिचकी कैसे ठीक करें



आंवला चूर्ण एक ग्राम, केंथ का रस दो चमच्च, और पीपली का चूर्ण एक ग्राम, दो चमच्च शहद और मिला ले और पेस्ट बना के चाटने से कई दिनों दिनों से आने वाली हिचकी भी शांत हो जाती है। 

आंवला से बवासीर कैसे ठीक करें | Amla Benefits to Cure Piles



आंवलो के चूर्ण को थोड़े से पानी के साथ लेप बना लें और किसी मिटटी की हांडी के अंदर लेप लगा दें। फिर उस्मि छाछ डाल कर पीने से बवासीर रोग में फायदा होता है। या फिर छाछ में आंवला के चूर्ण को एक चमच्च मिला कर दिन में पीने से भी बवासीर रोग में फायदा होता है। 

आंवला से किडनी कैसे ठीक करें


किडनी की बीमारी में मूत्र में जलन हो जाती है और बार बार पेशाब भी आता है, आंवला का रस 50ml, इसमें दो चुटकी इलायची का चूर्ण मिला के सुबह शाम खाली पेट सेवन करने से लाभ होता है।  


आंवला से नकसीर कैसे रोकें

आंवला का चूर्ण घी में भुज कर कांजी में मिला लें फिर इसको माथे पे लगाएं। इस से नदी के वेग की तरह आता खून भी बंद हो जाता है अगर आपको कांजी ना मिले तो केवल आंवले के चूर्ण को ही घी में भुजा कर माथे पे लगा लें। 

Amla Benefits to Cure Urticaria

त्रिफला(हरड़, बहेड़ा, आंवला), शुद्ध गुग्गुल और पीपरी सब बराबर मात्रा में लेके काढ़ा बना के सेवन करने से विरेचन(दस्त) होता है जिस से कुछ ही दिनों में पित्ती उछलना बंद हो जाता है। 

Amla Benefits to Cure Chicken Pox

खैर, हरड़, बहेड़ा, आंवला, नीम की छाल, परमल के पत्ते, गिलोय और अरूसा इन सब को समभाग मात्रा में लेके काढ़ा बना के सेवन करने से Chicken Pox कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है।

Amla Benefits to Cure Vitiligo

आंवले का चूर्ण और कथा समान भाग लेके उसका काढ़ा बना लें । इस काढ़े में 2 चुटकी बाकुची का चूर्ण डाल कर सुबह और श्याम खाली पेट पीने से चंद्रमा के जैसे सफेद दाग शीघ्र ही नष्ट होता है।


Amla Benefits to Cure Uric Acid

मंजीठ, हरड़, बहेड़ा, आंवला, कुटकी, वच, दारू हल्दी, गिलोय और नीम की छाल इन सभी नौ औषधियों को बराबर मात्रा में लेके काढ़ा बना के सुबह खाली पेट सेवन करें इस से वातरक्त(Uric Acid), खाज खुजली, खून की विकार और कुष्ठ रोग ठीक होता है।

Anwla benefits to cure Kidney Stones

आंवला का चूर्ण सुबह खली पेट मूली पे लगा के खाने से भी पथरी बहार आती है। मूली का सीजन सर्दियों में ही आता है अतः सीजन आने पर ही यह उपचार करें। 

हकलाना और तुतलाना में आंवला

यदि आपका बच्चा हकलाता हो या तुतलाता हो या जोर पद रहा हो बोलने में उसे रोजाना ताजे हरे आंवले का रस सेवन करवाना चाहिए। 

People Question & Answers

amla side effects on kidney

आंवला का अभी तक ऐसा कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं पाया गया है किडनी के ऊपर, बल्कि आंवला मूत्र के रोगो में लाभकारी है। 

is amla good for acidity and gas

आंवला जठाग्नि को बढ़ाता है जिस से खाना आसानी से पच जाता है अतः यह, कब्ज, एसिडिटी और गैस नहीं होने देता। 

amla dosage per day

आंवले के रस का सेवन 50ml, चूर्ण का सेवन आधी से एक चमच्च और काढ़ा पीना हो तो 100ml, इसका सेवन शहद के साथ अत्यंत लाभकारी होता है। 

amla side effects on liver

आंवला का लिवर के ऊपर कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं अपितु आंवला के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन c  होता है जो लिवर के रोगो के लिए बहुत अच्छा है। 

benefits of amla for skin

विटामिन c त्वचा के लिए बहुत गुणकारी होता है और आंवला से ज्यादा शायद ही किसी में विटामिन c  हो। और इसके अलावा यह रक्त शोधक भी है और पांच रस हैं। अतः यह स्किन के लिए भी बहुत अच्छा है और यह कसेला भी है तो एंटी एजिंग भी है। 

how much amla juice to drink daily

आंवला का रस 50ml रोजाना सुबह खाली पेट शहद मिला के सेवन करना चाहिए। 

amla benefits for hair in hindi

आयुर्वेद में बताया गया है जो मनुष्य नित्य आंवला लगाकर नाहटा है वह सौ वर्ष निरोगी होक जीता है।  यदि आपके बाल झड़ना शुरू हो गए हों तो रोजाना रात को सोने से पहले एक चमच आंवला का चूर्ण शहद और पानी के साथ लेकर सोएं। आंवला का तेल बना कर भी लगा सकते हैं। 


amla benefits for eyes

आखों की ज्योति बढ़ाने के लिए, या आँखों के समस्त रोग ठीक करने के लिए आंवला का सेवन नित्य करना चाहिए।  

amla benefits for health

यह हमारी इम्युनिटी को बढ़ाता है और हमे निरोगी भी रखता है। आंवला रसायन भी है अतः इसका प्रयोग बिना झिझक रोजाना कर सकते है।

amla benefits for male | Amla for Premature Ejaculation  

हरड़(harad), बहेड़ा और आंवला (त्रिफला चूर्ण) और कांतिसार चूर्ण इन सभी को बराबर मात्रा में लेके आपस में मिला लें।  फिर इसके अंदर दो चमच शहद और आधी चमच घी मिला के रात को खाना खाने से एक घंटे पहले एक महीने तक सेवन करने से शीघ्रपतन की समस्या दूर होती है और खूब मरदाना तकर बढ़ती है।


amla benefits for weight loss

हरड़, बहेड़ा और आवंला सभी को सम भाग मात्रा में लेके इस का काढ़ा बनाएं। इसके ठंडा होने के बाद इसमें एक चमच्च शहद मिला कर प्रातः खाली पेट सेवन करें। 


amla benefits for diarrhea/loose motion | amla is good for diarrhea | how to use amla for diarrhea


आंवला जठरग्नि को बढ़ाता है अतः इसमें इसका सेवन कर सकते हैं।  क्युकी दस्त जठराग्नि के मंद होने की वजह से होते हैं। इसका एक प्रयोग और किया जाता है आंवले के चूर्ण में थोड़ा सा पानी मिला के इसकी लुगदी बना लें और नाभि के चारों और गोल आकर का लगा दें और बीच में अदरक का रस भर दें चाहे कैसे भी दस्त क्यों ना हो रुक जायेंगे। 

is amla bad for pregnancy

वैसे तो आंवला इम्युनिटी को बढ़ाता है और इसकी तासीर भी ठंडी होती है लेकिन अगर आप गर्भवती हैं तो इसका इस्तेमाल डाक्टरी सलाह से ही करें। 

is amla bad for arthritis

सोंठ, हरड़ बहेड़ा आंवला और सोंठ सबको बराबर मात्रा में लेके चूर्ण बना के रोज रात को दूध के साथ पीएं


can amla be eaten raw

हाँ आंवला को कच्चा, रस, मुरब्बा, चूर्ण, काढ़ा कैसे भी ले सकते हैं। 

can amla cause acidity

आंवला एसिडिटी नहीं करता। एसिडिटी पित्त बढ़ने से या खाना सही से नहीं पचने से होती है और आंवला पित्त को कम करता है और खाने को पचाता भी है। 

can amla cause hair loss

नहीं ऐसा है, बल्कि आंवला के तेल प्रयोग से बालों के सभी रोग ठीक होते हैं। 

can amla be taken with milk

वैसे तो दूध के साथ खट्टी चीजें वर्जित होती है लेकिन एक आंवला ही है जो दूध के साथ अमृत है। अतः इसका सेवन जरूर करें। 

can amla murabba be taken with milk

आंवले के मुरब्बे के साथ दूध ले सकते हैं यह आपके शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है। 

can amla reverse grey hair

आंवला का तेल बना के चार से पांच महीने तक इस्तेमाल करने से सफ़ेद बाल काले हो जाते हैं। 

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)