Moongfali khane ke Fayde or Nuksan | Benefits of Peanut in Hindi

Ayurved4LIfe
0

 



मूंगफली | Peanut


यह एक तेल वर्ग और शिम्बी कुल का एक क्षुप होता है जिसकी शियाल फसल में कृषि की जाती है। एक तिल्ली के तेल और जैतून के तेल के बराबर जैसे ही गुण रखता है और कई जगह जैतून के तेल में इसके तेल की भी मिलावट की जाती है। 

मूंगफली (moongfali) की देश भर में कई प्रजातियां होती हैं। इसको देशी बादाम, कच्चा बादाम या चीना बादाम भी कहा जाता है। इसके फूल सुनहरे और पीले रंग के होते हैं। इसके पौधे में से बारीक़ तंतु छटकर जमीन के अंदर घुसते हैं और जमीन में इन्ही तंतुओं के ऊपर मूंगफली तैयार होती है। जिसे फिर बाद में पकने के बाद निकाल लिया जाता है। 


अन्य भाषाओं में मूंगफली के नाम (Name of Groundnuts (Peanuts) in Different Languages)

संस्कृत- भुंसिबिका , रक्तबीज, मडपी, भूमिजा

हिंदी- मूंगफली, चीना बादाम, 

मराठी- भुईँमूँग, भुई मुगाची सेग 

गुजराती- माडवो, भुइचना, चिनिमुग

बंगाली- विलाअतिमुग, चीनी बादाम

तमिल- नीलकदाई, बेर कद लाइ

तेलगू- वेरुषनागूल 

English- Peanut or Ground nut

रासायनिक संगठन | Chemical  Compounds in Peanut 

मूंगफली में amino acid, arginine, histidine, lysine, Cysteine, tyrosine, tryptophan पाए जाते हैं।

आयुर्वेदिक गुण धर्म

👉यह रस में मधुर है और उष्ण (गर्म) तासीर की है, विपाक में मधुर, वात और पित्त नाशक है और कफकारक है याने कफ दोष को बढ़ाती है। 
👉क्युकी इनके अंदर से तेल निकलता है अतः यह स्निघ्ध भी है जिसके कारण यह कफकारक है और वातनाशक है। 
👉यह मलावरोधक है और मल को बाँधने वाला है। याने के दस्त में इसका उपयोग कर सकते हैं लेकिन कब्ज में नहीं।
👉यह आंतो के लिए बलकारक बताया गया है। 
👉इसके तेल के गुण धर्म ऊपर दिए गए हैं वैसे ही माने। 
👉यह पचने में भारी होता है, इसके अंदर प्रोटीन की मात्रा भी भरपूर होती है। अतः इसको भली प्रकार से चबाकर, सेक कर खाना चाहिए। 


Nutrients in Peanut

मूंगफली के अंदर Protein, Fat, Vitamin B1 & B2, Nicotinic acid, Vitamin D, Pyridoxine, Lecithin नामक पदार्थ पाए जाते हैं। 

मूंगफली खाने के फायदे | Benefits of Peanuts in Hindi

हृदय रोगों में मूंगफली के लाभ (Groundnuts (Peanuts) Benefits in Heart Related Disorder in Hindi)



यदि आपको हृदय सम्बंधित कोई रोग है तो आप मूंगफली के सीजन आने पर इसका सेवन जरूर कर सकते हैं क्युकी इसके अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्त्व bad cholesterol को कम करने में मदद करते हैं। 


खांसी में मूंगफली के लाभ (Benefits of Groundnuts (Peanuts) in Fighting with Cough in Hindi)



यूँ तो मूंगफली और मूंगफली का तेल दोनों ही कफ वर्धक हैं इसीलिए इसका खांसी में सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन इसको जला कर के इसकी भस्म को शहद के साथ चाटने से लाभ मिलता है। 

दस्तों में मूंगफली के फायदे (Benefits of Groundnuts (Peanuts) to Stop Diarrhea in Hindi)

दस्त में मूंगफली को भली प्रकार से सेक कर इसमें काली मिर्च और सोंठ को मिला करके सेवन करने से दस्त आराम मिलता है। और जैसा की ऊपर इसके गुण  धर्म के बार में बताया भी गया था की यह मल अवरोधक है अतः इसका दस्तों में सेवन कर सकते है। 

आंतो के रोगों में मूंगफली ( benefits of peanuts in intestine diseases )



आंतो की यदि समस्या है या आंतो का बल खत्म हो गया है तो इसका सेवन सर्दियों में विशेष रूप से करना चाहिए।  यह आंतो को बल प्रदान करता है। 

जोड़ों के दर्द में मूंगफली और मूंगफली के तेल के फायदे (Uses of Groundnuts (Peanuts) for Joint Pain in Hindi)



जैसा के इसके गुण धर्म में बताया गया था के यह वात नाशक है अतः जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए मूंगफली (moongfali) के तेल की मालिश करें। इससे जोड़ों का दर्द कम होता है। और सर्दियों में मूंगफली का सेवन भी जरूर करना चाहिए। 

Skin Diseases में मूंगफली के फायदे (Groundnuts (Peanuts) Benefits for Skin Disease in Hindi)



मूंगफली तेल लगाने से दाद, खुजली में अच्छा परिणाम मिलता है। मूंगफली को भूनकर चूर्ण बना लें। इसके उबटन को अन्य द्रव्यों के साथ मिला लें। इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा संंबंधित रोगों में लाभ होता है।

moongfali patti | moongfali gajak | moongfali aur gud ke fayde

गुड़ के साथ मूंगफली का सेवन या फिर गजक का सेवन अत्यंत लाभप्रद है।  यह आयरन से भरपूर होता है और रक्त विकारों को दूर करता है। नया खून बनाने में भी मदद करता है। 

moongfali ki taseer kaisi hoti hai?

जैसा की ऊपर बताया गया है मूंगफली की तासीर गर्म होती है इसीलिए यह सर्दियों में भरपूर मात्रा में आती है अतः इसका सेवन सर्दियों में विशेष रूप से करना चाहिए। 

kachi moongfali khane ke fayde

कच्ची मूंगफली मै दूध बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं अतः जिन माताओं का दूध कम बनता हो उनको डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन दूध बढ़ाने के लिए जरूर कर सकते हैं। 

bhigi moongfali khane ke fayde

जैसा की अब तक हम जान ही चुके हैं की मूंगफली की तासीर गर्म होती है अतः अगर आप मूंगफली रात को भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हो तो इसकी तासीर गर्म नहीं रहती। 

is moongfali good for weight loss


मूंगफली का गुण धर्म कफ कारक है।  और जो कोई भी चीज अगर कफ को बढ़ाती होगी तो वह आपके शरीर में मोटापे को बढ़ाएगी ना के वजन घटाएगी।  इसीलिए वजन घटाने के लिए इसका उपयोग ना करें। वजन बढ़ाने के लिए जरूर कर सकते हैं। 

मूंगफली के नुकसान


क्युकी यह कफवर्धक है अतः इसको खांसी, जुखाम और नजला में नहीं खाना चाहिए।  जो लोग वजन घटा रहे हैं वह इसका सेवन कभी कबार ही करें। यह मल को बाँधने वाला होता है अतः इसका सेवन दस्तों में तो क्र सकते हैं लेकिन जिनकी पेट की अग्नि मंद है या जिनको कब्ज है वह इसका सेवन ना करें। 



Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)